भोजपुरी जुबली स्टार निरहुआ दिनेश लाल

 भोजपुरी जुबली स्टार निरहुआ दिनेश लाल


Dinesh Lal Yadav, Bhojpuri Superstar Dinesh Lal Yadav Nirahua, Nirahua




nirahua,Dinesh Lal Yadav




दिनेश लाल यादव निरहुआ ने बीते 14 वर्षों में 50 से ज्यादा फ़िल्में की हैं, जिनमें उनकी निरहुआ सीरीज की 13 फ़िल्में हैं. ये सारी फ़िल्में सुपरहिट रही हैं. उल्लेखनीय है कि निरहुआ की 50 से ज्यादा फ़िल्मों में से 10 फ़िल्मों में पाखी हेगड़े हीरोइन थीं, वहीं 23 फ़िल्मों में आम्रपाली दुबे हीरोइन थीं. दिनेश लाल यादव रानी चटर्जी, पूनम दुबे, अंजना सिंह और मोनालिसा समेत अन्य एक्ट्रेस के साथ भी फ़िल्में कर चुके हैं. पाखी हेगड़े और आम्रपाली दुबे के साथ दिनेश लाल यादव की जोड़ी इतनी पॉप्युलर है कि कई बार दोनों के रिश्ते की खबर उड़ने लगती है. हालांकि दिनेश लाल यादव ने हमेशा कहा है कि पाखी हेगड़े और आम्रपाली दुबे से उनका रिश्ता फ़िल्मी ही है. यहां बता दूं कि निरहुआ की शादी काफी कम उम्र में हो गई थी और उनकी पत्नी का नाम मंशा देवी है. दिनेश लाल यादव अपनी मां, पत्नी मंशा और बेटे आदित्य और अमित के साथ मुंबई में रहते हैं. 






भोजपुरी जुबली स्टार

26 साल की उम्र में भोजपुरी फ़िल्मों में डेब्यू करने वाले दिनेश लाल यादव अपनी बहुमुखी प्रतिभा के बल पर न सिर्फ सिंगिंग और एक्टिंग में, बल्कि टीवी शो में भी प्रजेंटर के तौर पर देखे जाने लगे और छाते गए. साल 2008 तक दुनिया दिनेश लाल यादव को इसी नाम से जानती थी, लेकिन साल 2009 ने उनकी किस्मत बदल दी, जब वह पहली बार निरहुआ रिक्शावाला जैसी बड़ी फ़िल्म में बतौर हीरो नजर आए. दिनेश लाल यादव और पाखी हेगड़े की यह फ़िल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई और इसके बाद दिनेश लाल यादव की किस्मत ही पलट गई. दुनिया उन्हें निरहुआ के नाम से जानने लगी और इसी नाम के सहारे उन्होंने भोजपुरी सिनेमा के करोड़ों दर्शकों को निरहुआ हिंदुस्तानी, निरहुआ हिंदुस्तानी 2, निरहुआ चलल ससुराल, निरहुआ चलल ससुराल 2,निरहुआ मेल, निरहुआ नंबर 1, निरहुआ बनल डॉन, निरहुआ रिक्शावाला 2, निरहुआ चलल लंदन समेत ढेरों सुपरहिट फ़िल्में दीं. आज दिनेश लाल यादव निरहुआ भोजपुरी सिनेमा के जुबली स्टार माने जाते हैं, जिनकी लगभग सभी फ़िल्में सुपरहिट होती हैं. निरहुआ पवन सिंह, खेसारी लाल यादव, रितेश पांडे, प्रदीप पांडे, रवि किशन समेत अपने समकालीन भोजपुरी स्टार्स से कोसों आगे हैं और उनके जैसा फिलहाल भोजपुरी सिनेमा इंडस्ट्री में कोई हीरो नहीं है. 





स्टार निरहुआ दिनेश लाल

साल 2007 था, भोजपुरी सिनेमा इंडस्ट्री मनोज तिवारी की फ़िल्म ससुरा बड़ा पईसावाला की सफलता के बाद पूनर्जीवित हो रही थी और नए-नए सिंगर और एक्टर-एक्ट्रेस उभर रहे थे. उसी दौरान एक बेहद सामान्य कद-काठी का सिंगर अपने एलबम के गाने में बांसबाड़ी में लुंगी पहने डांस करते दिखा और फिर धीरे-धीरे लोगों की नजरों में आने लगा. इस सिंगर-एक्टर का नाम था दिनेश लाल यादव. उत्तर प्रदेश के गाजीपुर स्थित फेमस बिरहा फैमिली से ताल्लुक रखने वाले दिनेश लाल यादव सिंगिंग के साथ ही एक्टिंग में भी नाम कमाने की खातिर सबसे पहले 2004 में निरहुआ सटल रहे म्यूजिक एलबम में नजर आए. यह एलबम काफी हिट हुआ और दिनेश लाल यादव के साथ निरहुआ नाम भी जुड़ गया. इसके बाद साल 2006 में दिनेश लाल यादव ने 'हमका अइसा वइसा न समझा' फ़िल्म से बतौर हीरो भोजपुरी फ़िल्म इंडस्ट्री में डेब्यू किया. हालांकि, उन्हें असली पहचान साल 2008 में मिली, जब वह सुनील छैला बिहारी और कल्पना की भोजपुरी फ़िल्म 'चलत मुसाफिर मोह लियो रे' में नजर आए. दिनेश लाल यादव ने पुलिस इंस्पेक्टर की भूमिका में दर्शकों के दिल पर ऐसा जादू चलाया कि भोजपुरी सिनेमा के जानकारों ने उसी समय भविष्य‌वाणी कर दी की यह लड़का बहुत आगे जाना वाला है.